भारत पर ब्रिटिश विजय देवयोगिक थी अथवा योजनाबद्ध? विजय स्वरूप के संदर्भ में प्रस्तुत विचारों की व्याख्या कीजिए।

Bharat Choudhary Reply 4:15:00 pm

उत्तर:  अंगेज़ों की भारत विजय के संदर्भ में दो राय है — प्रथम (देवयोगिक), अंग्रेज भारत में व्यापारिक उद्देश्य से आए थे न कि राजनैतिक महत्त्वकांक्षा से, जब तक कि भारत की राजनैतिक परिस्थितियों ने उन्हे घेर नहीं लिया तथा दूसरी राय, इसके विपरित यह स्वीकारती है कि अंग्रेज योजनाबद्ध रूप से स्थिर औपनिवेशिक राज्य की नींव रखने आए थे।

जब हम अंग्रजी साम्राज्यवाद तथा तत्कालीन परिस्थितियों का अन्य व्यापारिक कंपनियों को साथ लेकर आंकलन करते हैं तो उपर्युक्त दोनों ही मत अतिश्योक्तिपूर्ण प्रतीत होते हैं।

17वीं शताब्दी में जब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी भारत आई तो उसका वहीं उद्देश्य था जो डचों, डेनों, फ्रां​सीसियों व पूर्तगालियों का था किंतु आपसी व्यापारिक संघर्षों व अन्य व्यापारिक लाभों हेतु किए गए युद्धों से प्राप्त आकस्मिक विजयों ने भारतीय राजनीति के खोखलेपन को उजागर कर दिया। इससे व्यापारिक उद्देश्य कालांतर में राजनीतिक उद्देश्य बन गए, जहां अब उनके सामने सत्ता—लोलूप असमर्थ शासकों के अधीन एक समृद्ध भारत था, जिसका उन्होनें आजादी से पूर्व तक भरपूर शोषण किया।

इसके उपरांत भी भारत के विभिन्न हिस्सों को अधिकृत करने में उन्हें 100 से अधिक वर्ष लग गए, जिसका कारण व्यापारिक व राजनैतिक उद्देश्यों को लेकर भिन्न—भिन्न प्रशासकों व गवर्नर जनरलों की भ्न्नि—भिन्न महत्त्वकांक्षाएं थी।

इस प्रकार यदि उनका उद्देश्य सिर्फ व्यापार होता तो वे साम्राज्य को हथिया शोषण न करते और यदि वे योजनाबद्ध रूप से राज्य हथियाने आते तो भारत को अधिकृत करने में इतना वक्त न लगाते। 


Word Count: 237 Words
Image Source: Rocket_Warfare - Wikipedia

Related Posts

दीर्घ—उत्तरात्मक प्रश्नोत्तर 7693324655057445570

एक टिप्पणी भेजें

Search

हमारा लक्ष्य

सामान्य अध्ययन (Samanya Adhyayan) ब्लॉग और कम्युनिटी का उद्देश्य यू.पी.एस.सी. (UPSC - IAS/CSAT, NDA, CDS), एस.एस.सी. (SSC - CGLE, CHSE), राज्य लोक सेवा (RPSC, UPPCS etc.) - प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा (Prelims and Mains) आदि भर्ती परीक्षाओं में हिन्दी माध्यम से बैठने वाले अभ्यार्थियों को हिंदी (Hindi Medium) में अध्ययन सामग्री (Study Notes) उपलब्ध करवाना है। आपसे अनुरोध है कि इसमें हमारा सहयोग करें और मार्गदर्शन प्रधान करें। इस वेबसाइट से जुड़ना आपके और हम सभी के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Popular Posts